Wednesday, September 23, 2009

डीडीए के एक प्रापर्टी डीलर और सुदामा " देने वाला भी मैं ही हूं, और लेने वाला भी मैं हूं ।"....


पुराने दोस्त के यहां से, द्वारिका से लौट रहे थे सुदामा।अहा, दुनिया में सब कुछ अलाट करने वाले प्रभू ने गले लगाकर उन्हे कितना कुछ अलाट कर दिया है। सुदामा ने मित्र से फूटी झोंपड़ी और घर के सामने टूटी नाली की शिकायत की, तो मित्र ने जवाब दिया कि नाली वाला काम तो एमसीडी के हाथ में है, उनसे काम करवा पाना प्रभू के बस में भी नहीं। हां झोंपड़ी का कुछ जुगाड़ देखता हूं। सुदामा हर्षित से लौट रहे थे कि शायद किसी फ्लैट के अलाटमेंट का डौल जम गया हो।घर पहुंचे तो मिसेज सुदामा ने बताया कि डीडीए से कोई अलाटमेंट लैटर आया है कि फ्लैट निकला है। सुदामा हर्षित होकर पहुंचे फ्लैट के ठिकाने पर तो एक प्रापर्टी डीलर मिले और बोले क्या है।सुदामा बोले-फ्लैट का अलाटमेंट है। देखो लैटर है।डीलर ने पूछा-बेट्टा, तो फ्लैट इस लैटर से ही ले लो, यहां क्यों आये हो। सुदामा रोने लगे।

समझदारों ने समझाया-कैसे ज्ञानी के मित्र होकर कैसी अज्ञानियों की सी बातें करते हो। अलाटमेंटाधिकारस्ते,मा पजेशनेषु कदाचन्. हे सुदामा अलाटमेंट वगैरह का अधिकार भले ही हो, पर पजेशन तो उन प्रापर्टी डीलरों को ही मिलेगा, जिन्होने तुम्हारे नाम से फर्जी एप्लीकेशन दे दी है और तुम्हारे कोटे का फ्लैट ले लिया है। डरे घबराये सुदामा ने द्वारिका फोन करके मित्र के दफ्तर में सारी बात बतायी।वहां से वहीं जवाब मिला- अलाटमेंटाधिकारस्ते,मा पजेशनेषु कदाचन्। तब ही प्रापर्टी डीलर अवतरित हुआ और बोला-हे सुदामा तुझे जरा भी ज्ञान नहीं है। देने वाला भी मैं ही हूं, और लेने वाला भी मैं हूं। तेरे नाम से फर्जी एप्लीकेशन भी मैं ही देता हूं और उस पर पजेशन भी मैं ही लेता हूं। मैं ही सबमें हूं, सब मुझमें हैं। यानी डीडीए की हर फाइल में मैं हूं, सारी फाइलें मुझ में हैं। जिसके नाम चाहे एप्लीकेशन डलवा दूं, जिसके नाम से फ्लैट बिकवा दूं।

सुदामा दुखी परेशान से गाहे बगाहे डीडीए के दफ्तर जाकर अलाटमेंट लैटर दिखाते हैं और सब हंसते हैं। देखिये, देखिये उस शख्स पर सब हंस रहे हैं, जरुर वह सुदामा ही होगा....।

" HAPPY NAVRATRAS TO ALL "


4 comments:

  1. main iske aage bhi aapke blog par kuchh bahut naya padhna chaahti hoon ..:)
    Keep it up.

    ReplyDelete
  2. Shukriya Neelu................I will try friend.........

    ReplyDelete